Quote of Rabindranath Tagore रवींद्रनाथ टैगोर के कोट्स उद्धरण
रवींद्रनाथ टैगोर के कोट्स उद्धरण
- हर शिशु इस संदेश के साथ जन्मता है कि इश्वर अभी तक मनुष्यों के कारण शर्मसार नहीं है।
- मृत्यु का अर्थ रौशनी को बुझाना नहीं; सिर्फ़ दीपक को दूर रखना है क्यूंकि सवेरा हो चुका है।
- प्रेम का उपहार दिया नहीं जा सकता, वह प्रतीक्षा करता है कि उसे स्वीकार किया जाए।
- हम दुनिया को ग़लत आँकते हैं और कहते हैं कि उसने हमें छला है।
- संगीत दो आत्माओं के बीच फैली अनंतता को भरता है।
- तुम जो हो तुम उसे नहीं देखते, तुम उसे देखते हो जो तुम्हारी परछाईं है।
- जैसे अँधेरे में घिरा एक तरुण पौधा प्रकाश में आने को अपने अँगूठों से उचकता है। उसी तरह जब मृत्यु एकाएक आत्मा पर नकार का अँधेरा डालती है तो यह आत्मा रौशनी में उठने की कोशिश करती है। किस दुःख की तुलना इस अवस्था से की जा सकती है, जिसमें अँधेरा अँधेरे से बाहर निकलने का रास्ता रोकता है।
- धरती के आँसू ही उसकी मुस्कानों को खिलाते हैं।
- मिट्टी स्वयं अपमान पाती है और बदले में अपने पुष्प अर्पित करती है।
- अत्याचारी स्वतंत्रता का नष्ट करने और फिर भी अपने लिए स्वतंत्रता रखने के लिए स्वतंत्रता का दावा करता है।
- तेरह-चौदह वर्ष के अनाथ बच्चों का चेहरा और मन का भाव लगभग बिना मालिक के राह के कुत्ते जैसा हो जाता है।
- दुःख से होने वाला मिलन टूटने वाला नहीं है। इसमें न भय है और न संशय। आँसुओं से जो हँसी फूटती है वह रहती है, रहती और चिर दिन रहती है।
- अपना जब पराया हो जाता है तब उससे बिल्कुल नाता तोड़ देने के अतिरिक्त कोई गति नहीं रहती।
- यूरोप का अनुकरण करने से काम नहीं चलेगा, किंतु यूरोप से हमें शिक्षा लेनी पड़ेगी। शिक्षा लेना और अनुकरण करना एक ही बात नहीं है। वस्तुतः अच्छी तरह शिक्षा लेने से ही अनुकरण करने के रोग से छुटकारा मिलता है।
- जब लोग दरिद्र हो जाते हैं, तब बाहर की ओर गौरव की खोज में भटकते हैं। तब वे केवल बातें कहकर गौरव करना चाहते हैं, तब वे पुस्तकों से श्लोक निकालकर गौरव का माल-मसाला भग्न स्तूप से संचय करते रहते हैं।
- अहंकार करने के लिए सत्य का उपयोग, सत्य का अपमान है।
- मेरा मानना है कि प्यार और सम्मान करने की क्षमता, मनुष्य को दिया हुआ ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार है।
- होश में या अनजाने में मैंने ऐसे कई काम किए होंगे जो असत्य थे। लेकिन मैंने अपनी कविता में कभी भी कुछ भी असत्य नहीं कहा। यह वह अभयारण्य है, जहाँ मेरे जीवन के सबसे गहरे सत्य शरण पाते हैं।
- यदि स्मृतियों में बनी छवियों को हम शब्दों का रूप दे सकें तो वे साहित्य में एक स्थान पाने योग्य हैं।
- जिसकी शुरुआत नहीं हुई हो, उसे ऐसा प्रतीत हो सकता है कि एक फूल अचानक आ गया है। बीज से उसकी यात्रा की कथा अज्ञात बनी हुई है। मेरी कविता का भी यही सच है। ऐसा मेरा अनुभव है।
- अंतिम परिणाम मात्र एक घटना है। यह स्वयं के भीतर का निर्माता है जो निरंतरता और दृढ़ता से भविष्य के आगमन को तैयार कर रहा है, बिना अंत को जाने; किंतु व्यापकता के लिए एक शाश्वत अर्थ लिए। बाँसुरी-वादक और उसकी बाँसुरी की तरह। वह धुन पैदा तो करता है, लेकिन संगीत एक चिरस्थायी संगीतकार की अभिरक्षा में है।
- स्वयं को जानना सरल नहीं है। कठिन है जीवन के अनगिनत अनुभवों को एक संपूर्णता में एकीकृत करना। यदि ईश्वर ने मुझे लंबी आयु न दी होती, यदि उसने मुझे सत्तर वर्ष की आयु तक पहुँचने की अनुमति न दी होती तो बहुत दुर्लभता से मुझे मेरी आत्म-छवि दिखती। मैंने अपने जीवन के होने का अर्थ अलग-अलग समयों में विभिन्न कार्यकलापों और अनुभवों से स्थापित किया है। अपने बारे में एकमात्र निष्कर्ष जो मैं निकाल पाया हूँ वह यह है—मैं एक कवि हूँ, और कुछ भी नहीं। कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि मैंने अपने जीवन के साथ और क्या किया।
- बारिश होती है और पत्तियाँ काँपती हैं
- एक आँसू या एक मुस्कान की तरह, कविता उसकी छवि है जो भीतर घट रहा है।
- किसी भी वस्तु का सही तरीक़े से उपयोग करना सीखने का एकमात्र तरीक़ा उसके दुरुपयोग से है।
- स्मृतियाँ एक अदृष्ट कलाकार की मूल कृतियाँ हैं।
- कविता सुनने के बाद जब कोई यह कहता है कि उसे वह समझ नहीं आई तो मैं आश्चर्यचकित रह जाता हूँ। यदि एक फूल को सूँघकर कोई मनुष्य यह कहे कि उसे वह समझ नहीं आया, तो मेरा यही उत्तर होगा—यहाँ समझने को कुछ भी नहीं है। वह सिर्फ़ एक सुगंध है। फिर भी यदि वह कहे, “मुझे मालूम है, लेकिन इसका अर्थ क्या है?’’ तब किसी एक को संवाद का विषय बदलना होगा या फिर उसके अर्थ अव्यक्त करते हुए मैं कहूँगा, ”सुगंध सार्वभौमिक आनंद का आकार है जो कि एक फूल में उपस्थित है।
Quote of Rabindranath Tagore
- Har shishu is sandesh ke saath janmta hai ki Ishwar abhi tak manushyon ke kaaran sharminda nahin hai.
- Mrityu ka arth raushni ko bujhaana nahin; sirf deepak ko door rakhna hai kyunki savera ho chuka hai.
- Prem ka uphaar diya nahin ja sakta, wah pratiksha karta hai ki use svikaar kiya jaaye.
- Hum duniya ko galat aankhte hain aur kehte hain ki usne humein chhalla hai.
- Sangeet do aatmaaon ke beech phaili anantata ko bharta hai.
- Tum jo ho tum use nahin dekhte, tum use dekhte ho jo tumhari parchhaayi hai.
- Jaise andhere mein ghira ek tarun paudha prakash mein aane ko apne ungliyon se uchakhta hai. Usi tarah jab mrityu ekaatmak roop se aatma par nakar ka andhera daalti hai to yeh aatma raushni mein uthne ki koshish karti hai. Kis dukh ki tulna is avastha se ki ja sakti hai, jisme andhera andhere se baahar nikalne ka rasta rokti hai.
- Dharti ke aansu hi uski muskaanon ko khilaate hain.
- Mitti swayam apmaan paati hai aur badle mein apne pushp arpit karti hai.
- Atyachaari svatantrata ka nasht karne aur phir bhi apne liye svatantrata rakhne ke liye svatantrata ka daawa karta hai.
- Tereh-chaudah varsh ke anath bachon ka chehra aur man ka bhaav lagbhag bina maalik ke raah ke kutte jaise ho jaata hai.
- Dukh se hone wala milan tootne wala nahin hai. Ismein na bhay hai aur na sanshay. Aansuon se jo hansi footti hai wah rehti hai, rehti aur chir din rehti hai.
- Apna jab paraya ho jaata hai tab usse bilkul naata tod dene ke atirikt koi gati nahin rehti.
- Europe ka anukaran karne se kaam nahin chalega, kintu Europe se humein shiksha leni padegi. Shiksha lena aur anukaran karna ek hi baat nahin hai. Vastu-tah achhi tarah shiksha lene se hi anukaran karne ke rog se chutkaara milta hai.
- Jab log daridra ho jaate hain, tab baahar ki or gaurav ki khoj mein bhatakate hain. Tab ve keval baatein kehkar gaurav karna chahte hain, tab ve pustakon se shlok nikaal kar gaurav ka maal-masala bhagn stupa se sanchay karte rehte hain.
- Ahankaar karne ke liye satya ka upyog, satya ka apmaan hai.
- Mera maana hai ki pyaar aur samman karne ki kshamata, manushya ko diya gaya Ishwar ka sabse bada uphaar hai.
- Hosh mein ya anjaane mein maine aise kai kaam kiye honge jo asatya the. Lekin maine apni kavita mein kabhi bhi kuch bhi asatya nahin kaha. Yeh wah abhayaranya hai, jahan mere jeevan ke sabse gehre satya sharan paate hain.
- Yadi smritiyon mein bani chhaviiyon ko hum shabdon ka roop de sakein to ve sahitya mein ek sthal paane yogya hain.
- Jiski shuruat nahin hui ho, use aisa prateet ho sakta hai ki ek phool achanak aa gaya hai. Beej se uski yatra ki katha ajnaat rahi hui hai. Meri kavita ka bhi yahi sach hai. Aisa mera anubhav hai.
- Antim parinaam maatr ek ghatna hai. Yeh swayam ke bhitar ka nirmaata hai jo nirantarta aur dridhta se bhavishya ke aagman ko tayar kar raha hai, bina ant ko jaane; kintu vyapakta ke liye ek shaashvat arth liye. Baansuri-vaadak aur uski baansuri ki tarah. Wah dhun paida to karta hai, lekin sangeet ek chirsthayi sangeetkar ki abhiraksha mein hai.
- Swayam ko jaana saral nahin hai. Kathin hai jeevan ke anginat anubhavon ko ek sampoornata mein ekikrit karna. Yadi Ishwar ne mujhe lambi aayu na dee hoti, yadi usne mujhe sattar varsh ki aayu tak pahuchne ki anumati na dee hoti to bahut durlabhata se mujhe meri aatma-chhavi dikhati. Maine apne jeevan ke hone ka arth alag-alag samayon mein vibhinn kaaryakalapon aur anubhavon se sthapit kiya hai. Apne baare mein ekmatra nishkarsh jo main nikaal paaya hoon wah yeh hai—main ek kavii hoon, aur kuch bhi nahin. Koi fark nahin padta ki maine apne jeevan ke saath aur kya kiya.
- Barish hoti hai aur patiyan kaanpati hain
- Ek aansu ya ek muskaan ki tarah, kavita uski chhavi hai jo bhitar ghaṭ raha hai.
- Kisi bhi vastu ka sahi tareeke se upyog karna seekhne ka ekmatra tareeka uske durupyog se hai.
- Smritiyan ek adrishya kalakar ki mool kritiyan hain.
- Kavita sunne ke baad jab koi yeh kehata hai ki use wah samajh nahi aayi to main aashcharyachakit ho jaata hoon. Yadi ek phool ko soonghkar koi manushya yeh kahe ki use wah samajh nahi aayi, to mera yeh uttar hoga—yahaan samajhne ko kuch bhi nahi hai. Wah sirf ek sugandh hai. Phir bhi yadi wah kahe, “Mujhe maaloom hai, lekin iska arth kya hai?’’ tab kisi ek ko samaad ka vishay badalna hoga ya phir uske arth avyakt karte hue main kahunga, "Sugandh saarvabhaumik aanand ka aakaar hai jo ki ek phool mein upasthit hai."
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